Character Verification

इस सेवा के माध्यम से, नागरिकों द्वारा म.प्र. के क्षेत्राधिकार में, उनके निवास से सम्बंधित थाने में, “चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र” हेतू आवेदन किया जा सकता है । “चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र” जारी होने की प्रक्रिया के विभिन्न चरणों की अध्यतन स्थिति की जानकारी आवेदक को मोबाईल पर एस.एम.एस से दी जावेगी । उपलब्ध जानकारी के आधार पर, आवेदक को “चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र” ऑनलाईन अथवा सम्बंधित थाने के माध्यम से उपलब्ध कराया जावेगा । इस सेवा का उपयोग करने के पूर्व “म.प्र.पुलिस सिटिजन पोर्टल” मे पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है । सेवा का उपयोग करने के लिये “हाँ” पर क्लिक करेँ ।

चरित्र सत्यापन आवेदन सुनिश्चित करने से पहले के महत्पूर्ण निर्देश निम्नानुसार है-

आधार नंबर से रजिस्ट्रेशन करने हेतु:

  1. आधार से रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना आवश्यक है, यदि नहीं है तो आवेदक बिना आधार नंबर विकल्प का चयन कर रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
  2. बीपीएल कार्डधारी आवेदक अपने बीपीएल कार्ड की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करने हेतु सुरक्षित रखे (200 KB- 1024KB) 
  3. अन्य आवेदक (बीपीएल के अतिरिक्त) भरे हुए चालान की स्कैन्ड कॉपी अपलोड हेतु सुरक्षित रखे (200 KB- 1024KB) 
  4. चरित्र सत्यापन अनुरोध की अद्यतन स्थिति जानने हेतु “चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र हेतु अनुरोध “देखें” विकल्प का उपयोग करें । आवेदक अपना “सेवा अनुरोध आई.डी.”(सफलतापूर्वक पंजीकरण किये जाने उपरांत प्राप्त होगा), ”आवेदक का नाम”, “आवेदन की तिथि ” को भरकर चरित्र सत्यापन अनुरोध की अद्यतन स्थिति देख सकता है।
  5. यदि आवेदक द्वारा आधार नंबर का उपयोग करते हुए आवेदन किया गया है तो वह बिंदु क्रमांक 4 में वर्णित निर्देश के अनुसार चरित्र सत्यापन की अद्यतन स्थिति देख सकता है एवंप्रिंट आउट प्राप्त कर सकता है । इस हेतु आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर ओ.टी.पी. प्राप्त होगा ।

बिना आधार के रजिस्ट्रेशन हेतु:

  1. बिना आधार के रजिस्ट्रेशन मे आवेदक अपना स्कैन्ड फोटो अपलोड हेतु सुरक्षित करे (साइज़ 200 KB से कम ) 
  2. बिना आधार के रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदक पासपोर्ट या अन्य 2 कोई भी पहचान पत्र की स्कैन्ड फाइल अपलोड हेतु सुरक्षित करे (200 KB- 1024KB) 
  3. बीपीएल कार्डधारी आवेदक अपने बीपीएल कार्ड की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करने हेतु सुरक्षित रखे (200 KB- 1024KB) 
  4. अन्य आवेदक (बीपीएल के अतिरिक्त) भरे हुए चालान की स्कैन्ड कॉपी अपलोड हेतु सुरक्षित रखे (200 KB- 1024KB) 
  5. आवेदक जिन्होंने बिना आधार से आवेदन किया था वे “चरित्र सत्यापन अनुरोध देखे“ से अद्यतन स्थिति देखकर वर्तमान थाना प्रभारी से संपर्क कर अपना पहचान पत्र प्रदर्शित करते हुए व्यक्तिगत तौर पर अपना चरित्र सत्यापन प्राप्त कर सकेंगे।

चरित्र सत्यापन हेतु शुल्क:

  1. बीपीएल कार्डधारी आवेदक को ये प्रमाण पत्र निशुल्क दिया जावेगा| इस हेतु आवेदक को बीपीएल कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी| इस दस्तावेज के परिक्षण उपरांत ही चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र जारी किया जावेगा| जाली बीपीएल कार्ड अपलोड करने पर क़ानूनी कार्यवाही की जावेगी | 
  2. अन्य आवेदक (बीपीएल के अतिरिक्त) हेतु शुल्क निम्नानुसार है –
  3. यदि प्रकरण एक ही थाना क्षेत्र का तो रूपये 100/- का शुल्क शासकीय कोषालाय के मेजर हैड -0055 में चालान के माध्यम से जमा करना होगा।
  4. यदि प्रकरण एक ही जिले के एक से अधिक थाने का है तो रूपये 200/-- का शुल्क शासकीय कोषालाय के मेजर हैड -0055 में चालान के माध्यम से जमा करना होगा। 
  5. यदि प्रकरण एक से अधिक जिले का है तो रूपये 400/- का शुल्क शासकीय कोषालाय के मेजर हैड -0055 में चालान के माध्यम से जमा करना होगा।