नकली नोट छापने वाले शातिर बदमाश को इंदौर क्राईम ब्रांच ने पकड़ा

नकली नोट छापने वाले शातिर बदमाश को इंदौर क्राईम ब्रांच ने पकड़ा

June 10, 2021

इंदौर। पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र एवं पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर (शहर) श्री मनीष कपूरिया द्वारा मार्केट में उपयोग किये जा रहे नकली नोट से संबंधित संदिग्धों की धरपकड़ हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री अरविन्द तिवारी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गुरूप्रसाद पाराशर द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम को नकली नोट के संबंध में सूचना संकलित कर उनकी धरपकड़ करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये। निर्देशों के पालन में क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को 9 जून को मुखबिर से सूचना प्राप्‍त हुई कि एक व्‍यक्ति नकली नोट छाप कर छापे हुए नकली नोटों के बंडल (गड्डी) को अपने पास रखे होने एवं उनको मार्केट, सब्जीमंडी में खपाने जा रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने मुखबिर के बताये स्थान पर घेराबंदी कर उक्त सन्देही को पकड़कर कब्जे में लिया गया।

         पकड़े गए व्‍यक्ति से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम राजरतन पिता अनिल तायडे उम्र 25 साल निवासी लियाकत अली का किराए का मकान अखिल राज हास्पीटल के सामने हक मस्जिद की गली थाना आजाद नगर जिला इन्दौर का होना बताया। पकड़े गए व्‍यक्ति की तलाशी लेने पर एक मोबाईल तथा एक काले रंग के बेग में कुल 2,53,100/- रूपए मिले। सभी नोटों को सूक्ष्मता से देखने पर नकली नोटों जैसे प्रतीत होने पर नोट को मार्का एवं प्रिंट, क्वालिटी तथा नोटो के नंबर को देखने पर अधिकतर नोट एक ही नंबर और एक ही अक्षर के पाए गए जो प्रथम दृष्टया नकली नोट होना पाया गया। पूछताछ करने पर संदेही राजरतन द्वारा स्वंय भी उन नोटो को नकली होना स्वीकार किया तथा नकली नोटो के बंडल को सब्जी मंडी मे स्थानीय ठेला व सब्जी वालों को खपाने (चलाने) हेतु आना बताया। आरोपी को विधिवत गिरफ्तार कर थाना अपराध शाखा में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

      आरोपी रामरतन ने पूछताछ में बताया कि वह आजाद नगर अपने किराये के मकान में लैपटोप, प्रिन्टर एवं ए-4 साईज का हाई क्वालटी का पेपर की मदद से 100 रूपए का पुराना नोट तथा 500 रूपए और 2000 रूपए के नये नोटों की कापी को स्कैन कर अगे-पीछे रंगीन प्रिन्ट लेकर ग्लास कटर तथा स्कैल की मदद से हबहु काटता था। आरोपी की निशानदेही पर उसके घर से लैपटाप, प्रिंटर, नोट छापने में उपयोग किये ए-4 साईस के कागज 100,500,2000 के मार्का में उपयोग किये असली 03-03 नोट एवं कागजो पर छपे 100, 500, 2000 रुपए एवं साथ ही नकली नोट को काटने में उपयोग में लाये ग्लास, कटर तथा स्केल को जप्त किया गया। आरोपी पिछले 1 माह से नोट बनाने का काम कर रहा था जिसमें उसका उद्देशय पुराने 100 के नोट को ही चलाने का था परन्तु उसके द्वारा 500, 2000 के नोटो को भी प्रिंट लिया गया और उससे भी मार्केट में चलाने की फिराक में था। आरोपी से उसके संपर्कों तथा नोट खपाने वाले स्थानों के बारे में जानकारी ली जा रही है। आरोपी के द्वारा अब तक सीमावर्ती गांवों एवं सब्जीमंडी में विगत एक माह से करीब 10 से 20 हजार रुपये से ऊपर 100-100 के नोटों का खपना बताया। आरोपी पूर्व में थाना खुडेल में मारपीट, थाना कनाडिया में अवैध वसूली, धमकी एवं चन्दनगर में ट्रक चोरी में पूर्व में भी गिरफ्तार हो चुका है।

Police News Image
ind
District
Indore