मध्‍यप्रदेश जन सुरक्षा एवं जन संरक्षा विनियमन विधेयक 2018 का ड्राफ्ट बिल

April 01, 2018

           आम जन की जानकारी के लिसे मध्य प्रदेश जन सुरक्षा एवं संरक्षा विनियमन विधेयक का प्रारूप- जो कि राज्य सरकार के विचाराधीन है, यहॉं दिया जा रहा है । इस विधेयक का उद्देश्य यह है कि आम जन की सुरक्षा में उन सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा के मौजूदा प्रबंध के स्तर में वृद्धि हो जहॉं कि आम जनता का आवागमन होता है । इसमें सार्वजनिक एवं निजी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा प्रबंधन में भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आम जनता को विशेषकर महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों को सुरक्षा प्रदान की जा सके ।

            जन सुरक्षा हेतु प्रस्तावित विधेयक का उद्देश्य यह भी है कि ऐसी आपदा में जहॉं कि जनहानि अथवा लोक संपत्ति को क्षति पहॅुंचाती गंभीर घटना हुई हो, पुलिस विधि मान्य तरीके से परिस्थिति पर नियंत्रण रख सके और क्षति सीमित करने के लिये जो भी उपलब्ध संसाधन हैं उनको नियंत्रण में लेकर आपदा शमन में झोंक सके । आपदा की ऐसी परिस्थितियों में प्रभावित लोगों को आवश्यक मदद करने के लिये जन सामान्य को विधि मान्य आवश्यक निर्देश पुलिस दे सके ऐसे प्रावधान प्रस्तावित विधेयक में हैं ।

            सामान्य जीनव में ऐसी अनेक परिस्थितियॉं एवं हरकतें प्राय: होती हैं जो कि जन सामान्य विशेषकर महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों को अनहोनी के लिये सशंकित करती हैं । उन व्यक्तियों जिनकी हरकतों से कि जन सामान्य संशकित हो, के विरूद्ध पुलिस विधि मान्य तरीके से हस्तक्षेप कर सके वह तभी संभव हो पाता है जबकि संज्ञेय अपराध हो गया हो । प्रस्तावित अधिनियम में ऐसे प्रावधान हैं जहॉं कि जनता विशेषकर महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों को सशंकित कर रहे ऐसे व्यक्तियों की हरकतों अथवा उनके द्वारा उत्पन्न परिस्थितियों में पुलिस हस्तक्षेप कर सके यद्यपि यह अपेक्षा नहीं है कि पुलिस औपचारिक विवेचना प्रारंभ करे ।

मध्यप्रदेश जन सुरक्षा एवं संरक्षा विनियमन विधेयक 2018डाउनलोड करें

Police News Image
0104