मध्यप्रदेश पुलिस के नवाचारों की पश्चिम क्षेत्रीय पुलिस समन्वय बैठक में सराहना

September 09, 2019

भोपाल I मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा अपराधों पर नियंत्रण एवं दोषियों को सजा दिलाने के मकसद से किए गए नवाचारों की जयपुर में आयोजित हुई पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक कांफ्रेंस में सराहना की गई। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता श्री कैलाश मकवाणा ने कॉन्फ्रेंस में मध्यप्रदेश पुलिस के नवाचारों पर विस्तार से प्रकाश डाला। पुलिस महानिरीक्षक गुप्तवार्ता श्री मकरंद देउस्कर ने भी इस बैठक में भाग लिया। बैठक में विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कई महत्वपूर्ण जानकारियों का आदान-प्रदान किया।

 ज्ञात हो यह कॉन्फ्रेंस हर साल आयोजित होती  है, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के पुलिस प्रमुख भाग लेते हैं । पुलिस से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर इस कॉन्फ्रेंस में गहन  मंथन किया जाता है। साथ ही अच्छे सुझावों पर अमल के लिए निर्णय लिये जाते हैं। इसी कड़ी में पुलिस के समक्ष बढ़ती हुई चुनौतियों के मद्देनजर बेहतर समन्वय की आवश्यकता भी  महसूस की गई थी। पिछले कुछ सालों से पश्चिम क्षेत्रीय पुलिस समन्वय के लिए मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा एवं दमन और दीव के पुलिस प्रमुखों की बैठकें आयोजित हो रही हैं।

गत 6 सितंबर को राजस्थान की राजधानी जयपुर में आयोजित हुई बैठक में मुख्यतः सड़क सुरक्षा, महिलाओं व बच्चों के विरूद्ध अपराध, संगठित अपराध, आर्थिक अपराध, आंतरिक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था आदि ज्वलंत विषयों पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया। अगले साल यह बैठक मध्यप्रदेश पुलिस की मेजबानी में भोपाल में आयोजित होगी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री मकवाणा ने मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा किए जा रहे नवाचारों की बैठक में जानकारी दी। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश पुलिस ने  चिन्हित एवं सनसनी खेज अपराधों की विवेचना के लिए विशेष सिस्टम विकसित किया है। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं और दोषियों को सजा दिलाने  की दर में उल्लेखनीय इज़ाफ़ा हुआ है। यहाँ यह भी

 उल्लेखनीय है कि बीते साल बी.पी.आर.एण्ड.डी. नई-दिल्ली में हुई समस्त प्रदेशों के ‘‘इन्वेस्टीगेशन ऐजेंसी’’ के प्रमुखों की बैठक में भी  श्री कैलाश मकवाणा ने  अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान विभाग की हैसियत से भाग लेकर सनसनीखेज एवं चिन्हित अपराधों पर एक प्रजेंटेशन  दिया था, जिसे बी.पी.आर.एण्ड डी. नई दिल्ली तथा समस्त प्रदेशों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से सराहा गया था।  

ज्ञात हो  हाल ही में मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारियों को चिन्हित एवं सनसनीखेज अपराध योजना के लिए फिक्की द्वारा नई दिल्ली में स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। 

जयपुर में आयोजित हुई बैठक में पुलिस महानिदेशक राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

Police News Image
मध्यप्रदेश पुलिस के नवाचारों की पश्चिम क्षेत्रीय पुलिस समन्वय बैठक में सराहना
District
Bhopal