नक्‍सलवाद के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता,14-14 लाख के इनामी दो कुख्‍यात नक्‍सली मार गिराए

July 11, 2019

बालाघाट। नक्‍सली गतिविधियों के खात्‍मे के लिए मध्‍यप्रदेश पुलिस द्वारा सुनियोजित रणनीति के तहत किए जा रहे प्रयास फलीभूत हो रहे हैं। इस कड़ी में मध्‍यप्रदेश पु‍लिस को बड़ी सफलता मिली है। मध्‍यप्रदेश पुलिस के हॉक फोर्स द्वारा मंगलवार की रात बालाघाट जिले में हुई मुठभेड़ के दौरान 14-14 लाख के इनामी दो कुख्‍यात नक्‍सलियों को मार गिराया है। मारे गए नक्‍सली टाण्‍डा एरिया कमेटी के सक्रिय सदस्‍य थे। इनके द्वारा छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र एवं प्रदेश के बालाघाट जिले में नक्‍सल गतिविधियां संचालित की जा रहीं थीं। मारे गए नक्‍सलियों से आधुनिक हथियार भी पुलिस ने बरामद किए हैं।

पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिं‍ह ने बताया कि मुखबिर से पुलिस को पुख्‍ता सूचना मिली थी कि बालाघाट जिले के ग्राम नेवरवाही के पुजारीटोला में एक घर में नक्‍सली मौजूद हैं। इस सूचना की पुष्टि करने के बाद पुलिस की चार टीमें बनाकर नक्‍सलियों को आत्‍मसर्मपण के लिए ललकारा गया। मगर नक्‍सलियों ने पु‍लिस पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। इसके जवाब में हॉक फोर्स के तीन प्रधान आरक्षकों ने सूझ-बूझ एवं साहस का परिचय देकर आगे बढ़ते हुए नक्‍सलियों पर निशाना साधा। इस मुठभेड़ में दो नक्‍सली मारे गए और तीन नक्‍सली अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल में भाग गए। मारे गए नक्‍सली युवक की शिनाख्‍त अशोक उर्फ मंगेश के रूप में हुई जो छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव के ग्राम कुर्रेझर का निवासी था। वह टाण्‍डा एरिया कमेटी का मेंबर (एसीएम) था। मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्‍सली की पहचान नंदे के रूप में हुई जो छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर क्षेत्र की निवासी थी। महिला नक्‍सली भी टाण्‍डा एरिया कमेटी की सक्रिय सदस्‍य (एसीएम) थी।

पुरूष नक्‍सली से एक एसएलआर रायफल, 03 मैगजीन, 02 वायरलेस सेट, मोबाइल चार्जर, टार्च, केल्‍कुलेटर, पिट्ठू बैग, नगद राशि व डायरी इत्‍यादि बरामद हुई है। इसी प्रकार मारी गई महिला नक्‍सली से 315 बोर रायफल व 13 राउंउ सहित अन्‍य सामग्री पुलिस ने बरामद की है।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि इन दोनों नक्‍सलियों पर मध्‍यप्रदेश राज्‍य द्वारा 3-3 लाख, छत्‍तीसगढ़ द्वारा 5-5 लाख एवं महाराष्‍ट्र द्वारा 6-6 लाख रूपये का इनाम घोषित था। अतिरिक्‍त पु‍लिस महानिदेशक नक्‍सल विरोधी अभियान श्री जी.पी.‍ सिं‍ह ने बताया कि इन नक्‍सलियों द्वारा ऐम्‍बुश लगाकर पुलिस के हथियार लूटने की घटनाओं को भी अंजाम दिया था। मृतक नक्‍सली से बरामद एसएलआर छत्‍तीसगढ़ में लूटी गई एसएलआर हो सकती है। इसकी तस्‍दीक कराई जा रही है।

Police News Image
नक्‍सलवाद के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता,14-14 लाख के इनामी दो कुख्‍यात नक्‍सली मार गिराए
District
Balaghat